शुक्रवार , अक्टूबर 07 2022 | 11:52:02 PM
Breaking News
Home / राज्य / महाराष्ट्र / कोल्हापुर हवाई अड्डे को नया टर्मिनल 31 मार्च 2023 तक हो जाएगा तैयार

कोल्हापुर हवाई अड्डे को नया टर्मिनल 31 मार्च 2023 तक हो जाएगा तैयार

Follow us on:

मुंबई (मा.स.स.). कोल्हापुर हवाई अड्डे पर भारी यात्री यातायात बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने क्षमता बढ़ाने के लिए इस हवाई अड्डे को विकसित करने का काम शुरू किया है। इस विकास परियोजना में एक नए टर्मिनल भवन का निर्माण, मौजूदा रनवे को मजबूत बनाना, रनवे का विस्तार, नए एप्रन और आइसोलेशन-बे का निर्माण शामिल है। उड़ान योजना के तहत आरसीएस संचालन के लिए कोल्हापुर हवाई अड्डे की पहचान की गई है और वर्तमान में यह हैदराबाद, बैंगलोर, मुंबई और तिरुपति से जुड़ा हुआ है। हाल ही में एयरपोर्ट एयरोड्रम लाइसेंस को 24*7 उड़ान संचालन के लिए अपग्रेड किया गया है।

नया टर्मिनल भवन 4000 वर्गमीटर के क्षेत्र में बनाया जा रहा है जो भीड़ के समय में 300 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा। 10 चेक-इन काउंटरों के साथ टर्मिनल सभी आधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस होगा। यह भवन स्थिरता सुविधाओं के साथ एक चार सितारा जीआरआईएचए रेटेड ऊर्जा कुशल भवन होगा। टर्मिनल भवन के अंदरूनी भाग स्थानीय संस्कृति और विरासत की कला और संस्कृति को दर्शाएंगे। अग्रभाग में बड़े तोरणद्वार महाराजा पैलेस, भवानी मंडप, कोल्हापुर शहर के पन्हाला किले जैसी विरासत संरचनाओं में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले मेहराबों के समान हैं।

टर्मिनल भवन के विस्तार का 60 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो चुका है और यह भवन 31 मार्च 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। एयरसाइड सुविधाओं का कार्य पूरा हो गया है। इसके अलावा भविष्य में यातायात वृद्धि को पूरा करने के लिए एक नया एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर भी बनाया जा रहा है। 110 कारों और 10 बसों की क्षमता वाला पार्किंग क्षेत्र भी विकास गतिविधियों का हिस्सा हैं। कोल्हापुर शहर पंचगंगा नदी के तट पर स्थित है और सह्याद्रि पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है। यह एक ऐसा शहर है जो अपने ऐतिहासिक किलों, मंदिरों और पूर्ववर्ती राजघरानों के शाही महलों और स्थानों के लिए जाना जाता है।

कोल्हापुर महाराष्ट्र के कृषि रूप से सबसे उन्नत जिलों में से एक है और कृषि आधारित उद्योग में एक अग्रणी जिला होने के लिए भी जाना जाता है। यह शहर इंजीनियरिंग उत्पादों, परिष्कृत चीनी और वस्त्रों के निर्माण के मामले में भी अग्रणी है। हवाई अड्डे का नया विश्व स्तरीय टर्मिनल भवन इस औद्योगिक शहर से कनेक्टिविटी बढ़ाएगा, जिससे क्षेत्र के पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा। बढ़ी हुई कनेक्टिविटी न केवल स्थानीय समुदाय के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करेगी, बल्कि बेहतर शैक्षिक और चिकित्सा सुविधाओं तक भी पहुंच उपलबध कराएगी।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

आयकर विभाग ने मुंबई में चलाया तलाशी अभियान

मुंबई (मा.स.स.). आयकर विभाग ने कृषि और कपड़ा व्यवसाय में लगे एक समूह तथा एंट्री …