रविवार , मई 05 2024 | 04:12:31 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने लांच किया आधुनिक जंगी जहाज आईएनएस महेंद्रगिरि

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने लांच किया आधुनिक जंगी जहाज आईएनएस महेंद्रगिरि

Follow us on:

मुंबई. भारतीय नौसेना का जंगी जहाज INS महेंद्रगिरि आज, यानी 1 सितंबर को मुंबई में लॉन्च किया गया। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की पत्नी सुदेश धनखड़ ने मुंबई में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड में इसे लॉन्च किया। लॉन्च समारोह में उपराष्ट्रपति धनखड़ मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। प्रोजेक्ट 17 अल्फा के तहत बनाए गए युद्धपोतों में INS महेंद्रगिरि सातवां और आखिरी स्टील्थ फ्रिगेट है। यह बेहतर स्टेल्थ फीचर्स, एडवांस्ड हथियार प्रणाली और सेंसर से लैस है।

ओडिशा की पर्वत शृंखला के नाम पर सातवें युद्धपोत का नाम
इसका नाम ओडिशा में स्थित पूर्वी घाट की एक पर्वत शृंखला के नाम पर रखा गया है। इसके पहले के छह जहाजों INS नीलगिरि, INS हिमगिरि, INS तारागिरि, INS उदयगिरि, INS दूनागिरि और INS विंध्यगिरि के नाम भी पर्वत शृंखलाओं के नाम पर रखे गए थे।

सभी जंगी जहाजों को भारत में डिजाइन किया गया
भारतीय नौसेना ने 2019 में सात जंगी जहाज बनाने के लिये प्रोजेक्ट 17 अल्फा फ्रिगेट्स (P-17A) लॉन्च किया था। मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स (MDL) और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) ने इनका निर्माण किया है। प्रोजेक्ट 17ए के सभी जहाजों को इंडियन नेवी वॉरशिप डिजाइन ब्यूरो ने इन-हाउस डिजाइन किया है। आत्मनिर्भर भारत के तहत, इन जहाजों के बनाने में इस्तेमाल इक्विपमेंट्स और सिस्टम का 75 फीसदी ऑर्डर MSMEs सहित दूसरी स्वदेशी कंपनियों को दिया गया था।

राष्ट्रपति मुर्मू ने 17 अगस्त को प्रोजेक्ट 17A का छठा जहाज INS विंध्यगिरि लॉन्च किया

भारतीय सेनाओं की सर्वोच्च कमांडर और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 17 अगस्त को कोलकाता में INS विंध्यगिरि लॉन्च किया। नीलगिरि क्लास का ये फ्रिगेट एक स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल युद्धपोत है। INS विंध्यगिरि पर दो हेलिकॉप्टर भी तैनात हो सकते हैं। यह वॉरशिप एंटी-सबमरीन रॉकेट लॉन्चर्स और ऑटो मेलारा नौसैनिक गन से भी लैस है, जो दुश्मन के जहाज या हेलिकॉप्टर पर हमला कर उसे तबाह कर सकती हैं।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

फर्जी वीडियो मामले में पेश होने के लिए रेवंत रेड्डी ने मांगा समय

हैदराबाद. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से जुडे डीपफेक मामले से जुड़े तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी …