रविवार , मई 05 2024 | 06:13:47 AM
Breaking News
Home / राज्य / पंजाब / समान नागरिक संहिता पर आप के समर्थन के उलट भगवंत मान ने किया विरोध

समान नागरिक संहिता पर आप के समर्थन के उलट भगवंत मान ने किया विरोध

Follow us on:

चंडीगढ़. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की जरुरत पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने इस तरह की चुनावी रणनीति अपनाई है. सीएम मान ने कहा कि “हमारा देश फूलों के गुलदस्ते की तरह है. क्या आप एक ही रंग के फूलों वाला गुलदस्ता पसंद करेंगे”. उन्होंने कहा कि भाजपा को इसके कार्यान्वयन पर निर्णय लेने से पहले सभी हितधारकों से बात करनी चाहिए और यूसीसी पर आम सहमति बनानी चाहिए. सीएम मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी का किसी भी समुदाय के रीति-रिवाजों से छेड़छाड़ करने के पक्ष में नहीं है.

सीएम भगवंत मान ने कहा कि  भाजपा का एजेंडा है कि जब भी चुनाव नजदीक आते है तो ये धर्म के बारे में बात करना शुरू कर देती है. उन्होंने कहा कि सभी धर्मों और उनके रीति-रिवाजों का सम्मान किया जाना चाहिए. आम सहमति बनाने के लिए सभी से बात करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि वे ऐसे मुद्दों से छेड़छाड़ क्यों करते रहते हैं. सीएम ने भाजपा से सवाल उठाया कि क्या संविधान में इसकी परिकल्पना की गई थी. उन्होंने कहा कि संविधान कहता है कि यदि सभी नागरिक सामाजिक रूप से समान हैं तो नागरिक कानूनों के सामान्य सेट को लागू किया जाए.

मान के इस बयान को लेकर शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने सीएम मान पर निशाना साधा है. चूंकि यूसीसी पर आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर पहले ही अपना स्टैंड साफ कर चुकी है. आप के महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने यूसीसी पर कहा था कि पार्टी सैद्धांतिक रूप से यूसीसी का समर्थन करती है, लेकिन हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श किया जाना चाहिए और आम सहमति बनाई जानी चाहिए.

शिअद के नेता ने आप से UCC पर स्टैंड क्लियर करने को कहा
शिअद के वरिष्ठ नेता दलजीत एस चीमा ने आप से यूसीसी पर अपना स्टैंड क्लियर करने को कहा है. उन्होंने कहा कि यूसीसी के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी पंजाबियों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है. चीमा ने कहा कि इस मामले में पार्टी के कन्वीनर और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को बयान जारी कर यूसीसी पर अपनी राय देनी चाहिए.

साभार : न्यूज़18

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

अकाली दल को छोड़कर पत्नी परमपाल सहित भाजपा में शामिल हुए गुरप्रीत सिंह

चंडीगढ़. पूर्व अकाली मंत्री सिकंदर सिंह मलूका के बेटे गुरप्रीत सिंह मलूका शिअद को छोड़ …