शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 08:20:36 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / आईआईसीए और आरआरयू ने समझौते पर किया हस्ताक्षर

आईआईसीए और आरआरयू ने समझौते पर किया हस्ताक्षर

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). आज भारतीय कॉर्पोरेट मामलों के संस्थान (आईआईसीए) और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (आरआरयू) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य आंतरिक सुरक्षा, वित्तीय अपराध, कानून प्रवर्तन, कॉर्पोरेट धोखाधड़ी और अन्य विषयों के क्षेत्र में क्षमता निर्माण, शिक्षा, अनुसंधान और परामर्श की दिशा में आईआईसीए और आरआरयू की पेशेवर क्षमताओं को समन्वित करना है। समझौता ज्ञापन अनुसंधान, प्रशिक्षण और परामर्श आयोजित करने के लिए आईआईसीए और आरआरयू के बीच ज्ञान और संसाधनों के आदान-प्रदान का भी प्रावधान करता है।

आईआईसीए के महानिदेशक और सीईओ श्री प्रवीण कुमार ने अपने आभासी संबोधन में कहा कि “कॉर्पोरेट धोखाधड़ी सबसे गंभीर आर्थिक अपराधों में से एक है क्योंकि इसमें भारी सार्वजनिक धन शामिल होता है जो राष्ट्र के आर्थिक स्वास्थ्य पर आश्चर्यजनक रूप से प्रभाव डालता है। आरआरयू के सहयोग से आईआईसीए सुरक्षा के लिए तत्पर है। वित्तीय परिदृश्य में बैंकों, वित्तीय संस्थानों, जांच एजेंसियों और अन्य पेशेवरों के प्रासंगिक हितधारकों के अधिकारियों को प्रशिक्षण और अपस्किलिंग के माध्यम से देश की आर्थिक सुरक्षा।

आरआरयू के कुलपति प्रो (डॉ) बिमल पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि “आर्थिक और वित्तीय सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण पहलू है और किसी देश की आर्थिक सुरक्षा उसके सुशासन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह अनिवार्य हो जाता है कि वित्तीय और कॉर्पोरेट प्रणाली में हितधारकों के साथ-साथ कानून प्रवर्तन एजेंसियों के कर्मियों को वित्तीय अपराधों की जल्द पहचान और रोकथाम के लिए पर्याप्त रूप से सुसज्जित होना चाहिए। दोनों संस्थानों के बीच यह सहयोग मौजूदा वित्तीय प्रणाली को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। राष्ट्र।” एमओयू पर आईआईसीए के प्रोफेसर (डॉ.) नवीन सिरोही ने हस्ताक्षर किए, जिन्होंने सहयोग का उद्देश्य विवरण भी साझा किया। आरआरयू से राष्ट्रीय सुरक्षा और कानून के निदेशक डॉ. डिंपल टी रावल ने कार्य योजना को स्पष्ट करने के साथ-साथ धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

आईआईसीए बारे में

आईआईसीए कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए), भारत सरकार द्वारा एक एकीकृत और बहु-विषयक दृष्टिकोण के माध्यम से भारत में कॉर्पोरेट क्षेत्र के विकास का समर्थन करने के लिए एक थिंक-टैंक और उत्कृष्टता केंद्र के रूप में कार्य करने के लिए एक स्वायत्त निकाय के रूप में स्थापित एक संस्था है। आरआरयू गृह मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है। यह भारत का अग्रणी राष्ट्रीय सुरक्षा और पुलिस विश्वविद्यालय है।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

वायु सेना का टोही विमान जैसलमेर के पास हुआ क्रैश

जयपुर. जैसलमेर से 30 किमी दूर भारतीय वायुसेना का एक टोही विमान क्रैश हो गया। …