शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 12:25:59 AM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / नौसेना शिशु विद्यालय में कैप्टन महेंद्र नाथ मुल्ला एमवीसी मेमोरियल ट्रॉफी का प्रतिष्‍ठापन

नौसेना शिशु विद्यालय में कैप्टन महेंद्र नाथ मुल्ला एमवीसी मेमोरियल ट्रॉफी का प्रतिष्‍ठापन

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). शहीद कैप्टन महेंद्र नाथ मुल्ला, एमवीसी की पुत्रियों  अमिता मुल्ला वट्टल और  अंजलि कौल ने 11 मार्च, 2023 को अपने पिता के सम्मान में नौसेना शिशु विद्यालय (एनसीएस) दिल्ली में एक ट्रॉफी की संस्थापना की। विद्यालय में आयोजित एक संक्षिप्त समारोह के दौरान ट्रॉफी की संस्थापना की गई जिसमें नियंत्रक कार्मिक सेवा और विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष (एसएमसी) वीएडीएम सूरज बेरी,  कमोडोर (नौसेना शिक्षा) और एसएमसी के उपाध्यक्ष कमोडोर जी रामबाबू, कर्नल संजीव वट्टल और विद्यालय के चयन  कर्मचारियों ने भाग लिया। इस अवसर पर विद्यालय को 1.50 लाख रुपये की राशि और एक रोलिंग ट्रॉफी प्रदान की गई। इस पुरस्कार को ‘कैप्टन एमएन मुल्ला, एमवीसी, मेमोरियल आउटस्टैंडिंग स्टूडेंट अवार्ड’ नाम दिया गया है और यह एनसीएस दिल्ली के दो छात्रों (एक लड़का और एक लड़की) को दिया प्रदान किया जाएगा, जो विजन की स्पष्टता, दृढ़ विश्वास और प्रतिबद्धता के साहस के आधार पर चुने गए हैं।

1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान 09 दिसंबर, 1971 की रात को, आईएनएस खुकरी शत्रुओं की एक पनडुब्बी द्वारा दागे गए टॉरपीडो से टकराकर डूब गया था। जहाज परित्‍यक्‍त करने का निर्णय करने के बाद, कप्तान मुल्ला ने अपनी निजी सुरक्षा की परवाह किए बिना अपने जहाज की कंपनी के बचाव के लिए बहुत ही स्थिर, शांत और व्यवस्थित तरीके से सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की। जहाज छोड़ने के लिए जितना संभव हो सके, अपने बहुत से लोगों को निर्देशित करने के बाद, कप्तान मुल्ला यह देखने के लिए वापस पुल पर गए कि आगे और क्या बचाव अभियान चलाया जा सकता है। ऐसा करते हुए आखिरी बार कैप्टन मुल्ला को अपने जहाज के साथ नीचे जाते देखा गया था। उनके कार्य, व्यवहार और उनके द्वारा स्थापित उदाहरण, सेना की उच्चतम परंपराओं के अनुकूल रहे हैं। कप्तान महेंद्र नाथ मुल्ला ने असाधारण वीरता और समर्पण का प्रदर्शन किया और उन्हें महावीर चक्र से सम्मानित किया गया।

 

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

केजरीवाल को नहीं याद, कहा है शराब नीति के समय का मोबाइल

नई दिल्ली. द‍िल्‍ली की आबकारी नीति को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. सूत्रों के हवाले …