गुरुवार , मई 02 2024 | 10:48:51 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / मलेशिया ने पैसा न चुकाने के कारण पाकिस्तान का प्लेन किया जब्त

मलेशिया ने पैसा न चुकाने के कारण पाकिस्तान का प्लेन किया जब्त

Follow us on:

इस्लामाबाद. गले तक कर्ज में डूबे पाकिस्तान में लोगों की जिंदगी मुहाल हो रही है। आसमान छूती महंगाई से लड़ने में नाकाम पाकिस्तानी सरकार के पास एयरलाइंस चलाने तक के पैसे नहीं बचे हैं। कंगाल पाकिस्तान की स्थिति अब ऐसी हो गई है कि वह इस्लामिक देशों के आगे भीख का कटोरा लेकर पहुंच रहा है। यूएई और सऊदी अरब जैसे इस्लामिक देशों ने जहां पाकिस्तान की जख्मों को मरहम लगाने का काम किया, वहीं एक इस्लामिक देश ने पाकिस्तान के लिए नासूर बन चुकी गिरती अर्थव्यवस्था पर नमक छिड़कने का काम किया है। इस्लामिक देशों में से एक मलेशिया ने पाकिस्तान को लीज पर दिए अपने जहाज के पैसे न चुकाने की वजह से उसे अपने कब्जे में ले लिया है।
मलेशिया ने कब्जाया प्लेन

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के बोइंग 777 विमान को मलेशिया के कुआलालंपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक लीज के विवाद को लेकर जब्त कर लिया गया है। बोइंग 777 को मलेशिया से लीज पर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की तरफ से अधिग्रहित किया गया था। बीएमएच पंजीकरण संख्या वाले विमान को दूसरी बार कुआलालंपुर हवाईअड्डे पर 40 लाख डॉलर के बकाये के भुगतान न करने पर रोका गया। बकाया भुगतान न किए जाने के बाद एक स्थानीय अदालत से आदेश मिलने के बाद कंपनी ने पीआईए के विमान को जब्त कर लिया।पाकिस्तान के लिए इस्लामिक देश मलेशिया की तरफ से की जाने वाली ये बेइज्जती नई नहीं है। बल्कि इससे पहले भी बकाया मुद्दे को लेकर मलेशिया में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान को जब्त किया गया है, बल्कि इसी मुद्दे पर 2021 में कुआलालंपुर हवाई अड्डे के अधिकारियों की तरफ से उसी विमान को जब्त किया गया था। बाद में बकाये के भुगतान के राजनयिक आश्वासन पर विमान को छोड़ा गया। जब्त पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान को 27 जनवरी को 173 यात्रियों और क्रू मेंबर्स के सदस्यों के साथ पाकिस्तान वापस लाया गया था।

अब देखना होगा कि हालिया जब्त किए विमान को छुड़ाने में पाकिस्तान कौन सी तिकड़म लगाता है। ऐसे में ये साफ है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की दुर्दशा के ऐसे नमूने और भी सामने आते रहेंगे क्योंकि भारत के पड़ोसी के पास न ही देश के अंदर स्थिति को संभालने की ताकत बची है और न ही उसके कर्जे पर ही कंट्रोल हो रहा है।

साभार : हिंदुस्तान

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तानी व्यापारियों ने शहबाज शरीफ से किया भारत से व्यापार शुरू करने का अनुरोध

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में व्यापारी वर्ग के लोगों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से व्यापार को बढ़ावा देने …