शुक्रवार , अप्रेल 12 2024 | 04:43:59 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / सीएएनएसओ एशिया प्रशांत सम्मेलन का हुआ आयोजन

सीएएनएसओ एशिया प्रशांत सम्मेलन का हुआ आयोजन

Follow us on:

पणजी (मा.स.स.). गोवा में 1 से 3 नवंबर 2022 तक तीन दिवसीय नागरिक हवाई नौपरिवहन सेवा संस्थान (सीएएनएसओ) सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। तीन दिनों के आयोजन के दौरान, एशिया प्रशांत क्षेत्र के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के प्रतिनिधि और 2045 के प्रदर्श आकाश के लिए पूर्ण वायु यातायात प्रणाली (सीएटीएस) वैश्विक समिति की परिकल्पना को वास्तविकता में बदलने को स्वरूप देने में मदद करेंगे। गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत, केंद्रीय नागरिक उड्डयन और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (डॉ.) विजय कुमार सिंह (सेवानिवृत्त), सीएएनएसओ के महानिदेशक साइमन हॉक्क्वार्ड और नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल, 2 नवंबर 2022 को सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस वर्ष के सम्मेलन का विषय “वैश्विक सोच, क्षेत्रीय सहयोग, स्थानीय को पूरा करें” है।

एशिया प्रशांत मामलों के सीएएनएसओ के निदेशक, पोह थीन सोह ने कहा, “हवाई यात्रा के ठीक होने के साथ, यह अब कोविड-19 से आगे के भविष्य को देखने का समय है। उस सीएटीएस दृष्टिकोण पर तैयार करते हुए, एशिया प्रशांत नागरिक हवाई नौपरिवहन सेवा प्रदाता सहयोग बढ़ा सकते हैं और स्थिरता और प्रौद्योगिकी को अपनाने और शोषण जैसे महत्वपूर्ण विषयों से निपट सकते हैं। ” सम्मेलन में डिजिटलीकरण और ऑटोमेशन को भी शामिल किया गया है, जो भविष्य के आकाश के लिए सीएएनएसओ के दृष्टिकोण को प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रतिनिधि कुछ अत्याधुनिक तकनीक को भी देख सकेंगे जो इस क्षेत्र में हवाई यातायात प्रबंधन को आधुनिक बनाने में मदद करेंगे।

सीएएनएसओ के महानिदेशक साइमन हॉक्क्वार्ड ने कहा कि दक्षता में सुधार करना और अधिक विस्तृत, टिकाऊ और आसान प्रणाली बनाना उद्योग के लिए कभी भी अधिक जरूरी नहीं रहा है, इसलिए सीएएनएसओ हवाई यातायात प्रबंधन में सुविधा बढ़ाने के लिए पूरे क्षेत्र में सहयोग करने की उम्मीद कर रहा है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष संजीव कुमार ने कहा, “भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण इस वर्ष के आयोजन की मेजबानी करके बहुत सम्मानित महसूस कर रहा है क्योंकि हमारा दृढ़ विश्वास है कि इससे न केवल पूरे क्षेत्र के विमानन उद्योग को लाभ होगा, बल्कि ज्ञान और सहयोग के आदान-प्रदान के माध्यम से भारत के नागरिक उड्डयन को भी बढ़ावा मिलेगा।”

सीएएनएसओ के बारे में

सीएनएसओ- नागरिक हवाई नौपरिवहन सेवा संस्थान – हवाई यातायात प्रबंधन (एटीएम) उद्योग की वैश्विक आवाज है और हमारे भविष्य के आकाश को आकार प्रदान कर रहा है। इसके सदस्य दुनिया के 90 प्रतिशत से अधिक हवाई यातायात का समर्थन करते हैं और इसमें हवाई नेविगेशन सेवा प्रदाता, हवाई क्षेत्र के उपयोगकर्ता और ऑपरेटर, निर्माता तथा विमानन उद्योग आपूर्तिकर्ता शामिल हैं। संगठन ज्ञान, विशेषज्ञता और नवाचार को साझा करने के लिए उद्योग को जोड़कर वैश्विक वायु यातायात प्रबंधन प्रदर्शन की देखरेख करता है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बारे में

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) भारतीय महाद्वीपीय हवाई क्षेत्र और उससे सटे समुद्री हवाई क्षेत्र पर एयर नेविगेशन सेवाओं के प्रावधान के लिए उत्तरदायी है, जिसे आईसीएओ द्वारा भारत को सौंपा गया है। एएआई भारत में प्रमुख हवाईअड्डा संचालक के रूप में भी कार्य करता है, जो 133 हवाई अड्डों के प्रबंधन के लिए उत्तरदायी है, जिसमें 24 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, 78 घरेलू हवाई अड्डे, 10 कस्टम हवाई अड्डे और 21 सिविल एन्क्लेव शामिल हैं। एएआई का दृष्टिकोण दुनिया का अग्रणी हवाई अड्डा डेवलपर, ऑपरेटर और एयर नेविगेशन सर्विस प्रोवाइडर बनना है, जिसका मिशन पूरे देश में एयर संपर्क को बढ़ावा देना है और लागत प्रभावी, आधुनिक, सुरक्षित हवाई अड्डा संचालन तथा हवाई नेविगेशन सेवाओं के लिए अत्याधुनिक और स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके पर्यावरण के प्रति जागरूक स्थायी संगठन बनना है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पाकिस्तान ने राजनाथ सिंह के बयान को बताया उकसावे वाला

इस्लामाबाद. भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ को लेकर एक बड़ी रिपोर्ट सामने आई थी। द गार्जियन ने …