रविवार , मई 05 2024 | 10:51:25 PM
Breaking News
Home / राज्य / जम्मू और कश्मीर / आतंकियों की फायरिंग में घायल 3 जवान शहीद

आतंकियों की फायरिंग में घायल 3 जवान शहीद

Follow us on:

जम्मू. जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शुक्रवार शाम को आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हो गई। एनकाउंटर में सेना के 3 जवान घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए श्रीनगर के मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। इलाज के दौरान देर रात तीनों की मौत हो गई। अधिकारियों के मुताबिक, कुलगाम के हलान जंगल में आतंकियों ने सेना के टैंट पर फायरिंग की थी। इसके बाद दोनों ओर से गोलीबारी शुरू हो गई, जिसमें 3 जवान घायल हो गए। हमले के बाद आतंकी कुछ हथियार लेकर भाग गए। आतंकियों को पकड़ने के लिए इलाके में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

पीर पंजाल रेंज से घुसपैठ कर आए थे 3 आतंकी
सेना के अधिकारियों ने बताया कि आतंकियों को पकड़ने के लिए पूरे इलाके की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। माना जा रहा है कि हमला पीर पंजाल रेंज से घुसपैठ करके आए 3 आतंकियों ने किया था।

उन्हें तलाशने के लिए ड्रोन्स भी लगाए गए हैं। इलाके में सर्च एंड डिस्ट्रॉय मिशन के लिए आर्मी की पैरा स्पेशल फोर्स को भेजा गया है।

राजौरी एनकाउंटर में शहीद हुए थे 5 जवान
जम्मू-कश्मीर के राजौरी में 5 मई को आतंकियों के साथ एनकाउंटर में 5 जवान शहीद हो गए थे। कांडी के जंगलों में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना पर सर्चिंग ऑपरेशन शुरू किया गया। इस दौरान सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच फायरिंग शुरू हो गयी, जिसमें 5 जवान शहीद हो गए थे।

20 अप्रैल को आर्मी ट्रक पर हुआ था आतंकी हमला
जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में 20 अप्रैल को सेना के ट्रक पर आतंकियों ने फायरिंग की। इसके बाद ट्रक में आग लग गई, जिसमें झुलसकर 5 जवान शहीद हो गए। शहीद हुए 4 जवान पंजाब और 1 ओडिशा के रहने वाले थे। अज्ञात आतंकियों ने ट्रक पर ग्रेनेड भी फेंके थे। आग इसी से लगी।

6 महीने में मारे गए 27 आतंकी
न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 1 जनवरी से 5 जुलाई तक 24 से ज्यादा ऑपरेशनों में 27 आतंकी मारे गए। इनमें से 8 स्थानीय आतंकी थे और 19 विदेशी आतंकी थे। वहीं, 2022 में 125 आतंकी मारे गए थे, जिनमें से 91 स्थानीय थे और 34 विदेशी थे।

कुलगाम से लापता हुआ सेना का जवान मिला
कुलगाम से लापता हुआ सेना का जवान जावेद अहमद वानी शुक्रवार (4 अगस्त) को मिल गया। कश्मीर पुलिस के ADGP विजय कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मेडिकल चेकअप के बाद उससे पूछताछ शुरू की जाएगी।

जावेद अहमद 29 जुलाई को लापता हुआ था। माना जा रहा था कि आतंकियों ने उसे उसकी गाड़ी से किडनैप कर लिया था। कार में खून के निशान भी मिले थे। वानी की पोस्टिंग लेह में है।

श्रीनगर से लश्कर-ए-तैयबा के 3 आतंकी गिरफ्तार
श्रीनगर में पुलिस ने शुक्रवार को लश्कर-ए-तैयबा के सहयोगी संगठन द रेजिस्टेंट फ्रंट के 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया। इनके पास से 3 हैंड ग्रेनेड, 10 पिस्टल राउंड और 25 एके-47 राउंड बरामद हुए हैं। ये लोग श्रीनगर में आतंकी गतिविधियां करने की योजना बना रहे थे।

कुलगाम से करीब 9 दिन पहले पुलिस ने आतंकी भर्ती मॉड्यूल का पर्दाफाश किया था। इसमें PhD स्कॉलर डॉ. रुबानी बशीर के साथ 2 अन्य लोगों को अरेस्ट किया गया था। ये कश्मीर में युवाओं को पैसे का लालच देकर आतंकवादी बनाते थे।

25 दिन पहले J&K से सेना ने 10 आतंकी गिरफ्तार किए थे
सेना ने करीब 25 दिन पहले 10 आतंकियों को गिरफ्तार किया था। ये अलगाववादी संगठन जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ़्रंट (JKLF) और हुर्रियत को फिर से एक्टिव करने के लिए काम कर रहे थे। पुलिस ने बताया कि इन आतंकियों को पाकिस्तान से कंट्रोल किया जा रहा था।

साभार : दैनिक भास्कर

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

पुलवामा में आतंकवादियों से मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 1 को जहन्नुम पहुँचाया

जम्मू. दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा के फसीपोरा में गुरुवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों के …