गुरुवार , मई 09 2024 | 05:45:09 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / जापान की जाक्सा ने चंद्रमा के लिए भेजा ‘स्लिम’, लगेगा 4 महीने का समय

जापान की जाक्सा ने चंद्रमा के लिए भेजा ‘स्लिम’, लगेगा 4 महीने का समय

Follow us on:

टोक्यो. जापान ने SLIM नाम का अपना एक मून लैंडर चांद के लिए लॉन्च किया है। 7 सितंबर को जापान के स्थानीय समयानुसार सुबह 8.42 बजे यह अंतरिक्ष यान लॉन्च हुआ। जापान के H2A रॉकेट के जरिए यह तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से रवाना हुआ। मौसम में खराबी के कारण इसे मूल समय से 10 दिन बाद लॉन्च किया जा रहा है। इसके अलावा जापान एक अंतरिक्ष टेलीस्कोप भी ले गया है। दोनों स्पेसक्राफ्ट एक घंटे के अंदर ही अपने पथ पर पहुंच गए। अगर सबकुछ सही गया तो लगभग चार महीने बाद ‘स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून’ (SLIM) चांद पर उतरेगा।

जापान अगर कामयाब हुआ तो वह चांद पर जाने वाला पांचवा देश बन जाएगा। जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) की ओर से कहा गया कि SLIM का लक्ष्य छोटे पैमाने पर एक हल्की जांच प्रणाली हासिल करना है। इसके साथ ही चांद पर जाने के लिए पिनपॉइंट लैंडिंग तकनीक को खोजना भी अहम है। JAXA ने कहा कि इस परियोजना का लक्ष्य ऐसे उपकरण बनाना है, जिनकी क्षमता ज्यादा रहे, लेकिन आकार और वजन में कम हो। यह सौरमंडल में अन्य मिशन चलाने में काम करेगा।

पहुंचने में लगेंगे चार महीने

SLIM एक छओटा अंतरिक्ष यान है, जिसकी ऊंचाई 2.4 मीटर, लंबाई 2.7 मीटर और चौंड़ाई 1.7 मीटर है। उड़ान भरने के दौरान इसका वजन 700 किग्रा था। लेकिन इसमें वजन का 70 फीसदी हीस्सा ईंधन था। जबकि चंद्रयान तीन मिशन का कुल वजन 3900 किग्रा था। जिसमें 2148 किग्रा प्रोपल्शन मॉड्यूल, 1752 लैंडर और 26 किग्रा का रोवर शामिल था। SLIM चंद्रमा तक एक लंबा लूपिंग और कम ईंधन खर्च करने वाला मार्ग अपनाएगा, जिससे इसे चांद की कक्षा में पहुंचने में तीन से चार महीने लगेंगे।

सटीक जगह पर उतरेगा लैंडर

चंद्रमा की कक्षा में पहुंचे के बाद भी यह तुरंत नहीं उतरेगा। यह एक से दो महीने तक चंद्रमा की सतह पर नजर रखेगा। फिर शियोली क्रेटर के अंदर उतरने की कोशिश करेगा, जो कि चंद्रमा के निकट 13 डिग्री दक्षिण अक्षांश पर स्थित 300 मीटर वाला एक गड्ढा है। इस मिशन का सबसे बड़ा लक्ष्य पिनपॉइंट जगह पर उतरना है। SLIM 100 मीटर के क्षेत्र में उतरेगा, जो पिछले लैंडर्स की तुलना में ज्यादा सटीक होगा। इसी कारण इसे स्नाइपर भी कहा जा रहा है। जापान की यह कामयाबी नासा के चांद मिशन में बड़ी भूमिका निभाएगी।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

नवाज शरीफ के करीबी विदेश मंत्री इशाक डार बने पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार को सरकार में अब नई जिम्मेदारी सौंपी गई …