शुक्रवार, मई 17 2024 | 07:50:08 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / हमास इजरायल के साथ सशर्त संघर्ष विराम के लिए तैयार

हमास इजरायल के साथ सशर्त संघर्ष विराम के लिए तैयार

Follow us on:

गाजा. हमास के खिलाफ जारी लड़ाई में इस्राइल ने हमले तेज कर दिए हैं। तीसरे दिन गाजा पट्टी की घेराबंदी करते हुए बिजली, ईंधन व खाने-पीने के सामान की आपूर्ति रोक दी है। फलस्तीनी आतंकी संगठन के खिलाफ निर्णायक युद्ध में इस्राइल ने तीन लाख रिजर्व सैनिक भी उतार दिए। इससे दबाव में आए हमास ने संघर्ष विराम का प्रस्ताव दिया है। वरिष्ठ नेता मूसा अबू मरजूक ने कहा, लक्ष्य हासिल कर लिया है। हम इस्राइल से संभावित संघर्ष विराम पर संवाद के लिए तैयार हैं।

गाजा पट्टी से जुड़े दक्षिणी इस्राइल के कस्बों, शहरों व बस्तियों में हमास आतंकियों की तलाश जारी है। जंग में दोनों पक्षों के अब तक 1,587 लोगों की जान जा चुकी है। अकेले इस्राइल में 73 सुरक्षाकर्मियों समेत 900 लोग मारे गए हैं, जबकि इस्राइल की जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी में 687 फलस्तीनी जान गंवा चुके हैं। इस्राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा, हम मानव के रूप में जानवरों से लड़ रहे हैं और उसी हिसाब से फैसले ले रहे हैं। एजेंसी

24 में से 15 क्षेत्र आतंकियों से मुक्त कराए गए : हगारी
इस्राइली सेना के मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा, हमास के नियंत्रण से दक्षिणी इस्राइल के 24 में से 15 क्षेत्र खाली करा लिए हैं, शेष 24 घंटे में मुक्त करा लेंगे। हगारी ने कहा, जिन जगहों से कंटीली बाड़ तोड़कर आतंकी घुसे थे, वहां टैंक तैनात किए हैं। घुसपैठ पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। अब तक तीन लाख रिजर्व समेत करीब पांच लाख सैनिक मैदान में उतारे हैं। हमास हमले के लिए गाजा पट्टी का उपयोग कर रहा है, हमारा लक्ष्य उसका नियंत्रण खत्म करना है।

हमले के यह तीन कारण
हमास ने कहा कि ये यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इस्राइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। हमास ने कहा कि इस्राइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंक इसे अपवित्र किया था। इस्राइली सेना लगातार हमास के ठिकानों पर हमले कर रही है और अतिक्रमण कर रही है। इस्राइली सेना हमारी महिलाओं पर हमले कर रही है। हमास के प्रवक्ता गाजी हमाद ने अरब देशों से अपील है कि इस्राइल के साथ अपने सभी रिश्तों को तोड़ दें। हमाद ने कहा कि इस्राइल एक अच्छा पड़ोसी और शांत देश कभी नहीं हो सकता है।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

झुकी पाकिस्तान सरकार, जेएएसी ने समाप्त किया पीओके में प्रदर्शन

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी (जेएएसी) ने महंगाई …