शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 11:52:42 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन आज नई दिल्ली से अंबेडकर सर्किट पर रवाना

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन आज नई दिल्ली से अंबेडकर सर्किट पर रवाना

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). पर्यटन, संस्कृति और डोनर मंत्री जी. किशन रेड्डी और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री  डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने आज भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन को हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से झंडी दिखाकर अंबेडकर सर्किट पर रवाना किया। इस अवसर पर जी. के. रेड्डी ने कहा कि भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन का उद्देश्य सभी यात्रियों को भारत रत्न बाबा साहेब अम्बेडकर के जीवन की झलक दिखाना है। पर्यटन मंत्री ने कहा कि ट्रेन का उद्देश्य घरेलू पर्यटन और एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को बढ़ावा देना भी है। उन्होंने यह भी बताया कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने न केवल भारत में बल्कि लंदन में भी बाबासाहेब अम्बेडकर से संबंधित स्थलों को विकसित किया है।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने आज की दुनिया में बाबासाहेब अंबेडकर के आदर्शों को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि देखो अपना देश के तहत एक भारत श्रेष्ठ भारत को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव ट्रेन एक प्रभावी कदम है। उन्होंने यह भी कहा कि बाबासाहेब ने अपने जीवन में बहुत चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना किया और वर्गीकरण में अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने और जाति के आधार पर भेदभाव को दूर करने की उनकी जीवन यात्रा बहुत प्रेरणादायक है।

बाबासाहेब ने जीवन भर समानता और भाईचारे के लिए काम किया और आज यह ट्रेन उस समानता की प्रतिनिधि है और इसमें यात्रा करने वाले बाबासाहेब अंबेडकर के सिद्धांतों के बारे में बहुत सी यादें और ज्ञान लेकर वापस आएंगे। पर्यटन मंत्रालय के सहयोग से आईआरसीटीसी 14 अप्रैल, 2023 से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से 8 दिन के विशेष दौरे पर अंबेडकर सर्किट पर अपना पहला दौरा शुरू कर रहा है। इस यात्रा में बाबा साहेब अम्बेडकर के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थानों जैसे नई दिल्ली, महू, नागपुर और पवित्र बौद्ध स्थल जैसे सांची, सारनाथ, गया और राजगीर और नालंदा की यात्रा शामिल होगी। इस दौरे में शामिल नई दिल्ली स्थित बाबा साहेब अम्बेडकर मेमोरियल एक प्रमुख आकर्षण होगा। ट्रेन में पर्यटकों के लिए ताजा शाकाहारी भोजन से सुसज्जित पेंट्री कार है। ट्रेन में इंफोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, सुरक्षा गार्ड सेवाएं भी उपलब्ध होंगी।

भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन आज हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से 07 रात और 08 दिन की अंबेडकर सर्किट यात्रा पर रवाना हुई। टूरिस्ट ट्रेन पहले नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रुकी, जहां से पर्यटकों को नई दिल्ली में बसों से बाबा साहेब अंबेडकर मेमोरियल के दर्शन के लिए ले जाया गया। ट्रेन का अगला पड़ाव डॉ. भीम राव अम्बेडकर (भीम जन्म भूमि) के जन्मस्थान डॉ. अम्बेडकर नगर (महू) में होगा। इसके बाद ट्रेन नागपुर रेलवे स्टेशन की ओर बढ़ेगी, जहाँ पर्यटक नवयान बौद्ध धर्म के प्रतिष्ठित स्‍मारक दीक्षाभूमि के दर्शन के लिए जाएंगे। ट्रेन नागपुर से सांची की ओर प्रस्थान करेगी। सांची के दर्शनीय स्थलों में स्तूप और अन्य बौद्ध स्थल शामिल हैं। सांची के बाद, वाराणसी अगला गंतव्य है। सारनाथ और काशी विश्वनाथ मंदिर की यात्रा दिन के दर्शनीय स्थलों का हिस्सा होगी। गया अगला और आखिरी गंतव्य है जहां ट्रेन यात्रा के छठे दिन पहुंचेगी। पवित्र स्थल बोधगया में पर्यटक प्रसिद्ध महाबोधि मंदिर और अन्य मठों की यात्रा करेंगे।

अगले दिन पर्यटक सड़क मार्ग से राजगीर और नालंदा के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करेंगे। बौद्ध स्थल और नालंदा के खंडहर गंतव्य के प्रमुख स्थल हैं। यात्रा समाप्त होने पर ट्रेन गया से नई दिल्ली प्रस्थान करेगी। सुसज्जित आधुनिक पैंट्री कार से मेहमानों को उनकी सीटों पर ताजा पका हुआ शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन के साथ-साथ सार्वजनिक घोषणाओं के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। साफ-सुथरे शौचालयों से लेकर पर्यटकों के लिए हर कोच में सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड की सुरक्षा सुविधाएं भी मुहैया कराई गई हैं। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन में विशेष रुचि वाले सर्किट को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” की तर्ज पर की गई है।

इस विशेष पहल को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए पर्यटन मंत्रालय द्वारा एक परिचय यात्रा का आयोजन किया गया है। टूर ऑपरेटरों, टूर गाइडों, पत्रकारों, बौद्ध संघों, गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय और युवा पर्यटन क्लब के सदस्यों सहित हितधारकों का एक समूह 14.04.2023 को शुरू हुए इस एफएएम ट्रिप का हिस्सा होगा।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

निर्वाचन आयोग ने सुरजेवाला पर 48 घंटे तक चुनाव प्रचार करने पर लगाई रोक

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला पर चुनाव आयोग …