शनिवार , अप्रेल 20 2024 | 12:39:13 PM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / जी20 स्वास्थ्य कार्यसमूह की दूसरी बैठक गोवा में शुरू होगी

जी20 स्वास्थ्य कार्यसमूह की दूसरी बैठक गोवा में शुरू होगी

Follow us on:

पणजी (मा.स.स.). भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत स्वास्थ्य कार्यसमूह की दूसरी बैठक 17 से 19 अप्रैल, 2023 के दौरान गोवा में आयोजित की जाएगी। इस बैठक में जी20 के 19 सदस्य देशों, 10 आमंत्रित राज्यों और 22 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 180 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। स्वास्थ्य कार्यसमूह की दूसरी बैठक में जी20 हेल्थ ट्रैक के तहत चिन्हित निम्नलिखित तीन प्राथमिकताओं पर विषयगत चर्चा होगी:

प्राथमिकता I: स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थिति की रोकथाम, तैयारी और प्रत्युत्तर (एक स्वास्थ्य और एएमआर पर फोकस के साथ): 

प्राथमिकता II: सुरक्षित, प्रभावी, गुणवत्ता और चिकित्सा संबंधी सस्‍ते उपाय (टीके, चिकित्सीय और निदान) तक पहुंच और उपलब्धता पर ध्यान देने के साथ फार्मास्युटिकल क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करना 

प्राथमिकता III: यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज और हेल्थकेयर सर्विस डिलीवरी में सुधार के लिए डिजिटल हेल्थ इनोवेशन और सॉल्यूशंस

‘अतिथि देवो भव’ के भारतीय दर्शन पर आधारित भारत की समृद्ध विविधता और संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए गोवा की संस्कृति के रंगों से भरपूर कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। प्रतिनिधि गोवा की प्राकृतिक सुंदरता और उदार आतिथ्य का आनंद लेने के अलावा, गोवा की पाक कला की संस्कृति का भी आनंद लेंगे।

भारत की जी20 अध्यक्षता के हेल्थ ट्रैक में स्वास्थ्य कार्यसमूह की चार बैठकें और एक स्वास्थ्य मंत्री स्तरीय बैठक शामिल होंगी। भारत जी20 चर्चाओं को समृद्ध बनाने, पोषित करने और समर्थन देने के लिए स्वास्थ्य कार्य समूह की बैठकों के साथ-साथ चहुँमुखी कार्यक्रमों की मेजबानी करने की योजना बना रहा है। 18 से 19 अप्रैल, 2023 को गोवा में स्वास्थ्य कार्यसमूह की दूसरी बैठक के दौरान डिजिटल स्वास्थ्य पर एक साइड इवेंट आयोजित किया जाएगा। बैठकें देश भर में विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जाएंगी। इसका उद्देश्य भारत की समृद्ध और विविध संस्कृतियों को प्रदर्शित करना है।

भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की, जो एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। भारत वर्तमान में जी20 ट्रोइका का हिस्सा है जिसमें इंडोनेशिया, भारत और ब्राजील शामिल हैं। पहली बार ट्रोइका में तीन विकासशील और उभरती अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दोहराया कि भारत की जी20 अध्यक्षता समावेशी, कार्रवाई-उन्मुख और निर्णायक होगी। प्रधानमंत्री द्वारा घोषित मूल विषय: ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’, भारत के ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के दर्शन पर आधारित है। यह दुनिया भर के लोगों के लिए सामूहिक रूप से महामारी के बाद की एक दुनिया के निर्माण की दिशा में काम करने के लिए एक नारा है।

जी20 के अध्यक्ष के रूप में, भारत का उद्देश्य उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों को उजागर करते हुए स्वास्थ्य संबंधी प्राथमिकताओं और पिछली अध्यक्षता से प्रमुख उपलब्धियों को जारी रखना तथा दुरुस्त करना है, जिन्हें मजबूत करने की आवश्यकता है। भारत का लक्ष्य स्वास्थ्य सहयोग के क्षेत्र में लगे विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर चर्चाओं का सम्मिश्रण करना और एकीकृत कार्रवाई की दिशा में काम करना है।

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

दुबई सहित यूएई के कई हिस्सों में भारी बारिश, ओमान में 18 की मौत

दुबई. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और उसके आसपास के देशों में मंगलवार को जमकर बारिश हुई। …