गुरुवार , मई 02 2024 | 05:05:21 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / इजरायल नौकरी के लिए भारत से रवाना हुआ पहला जत्‍था

इजरायल नौकरी के लिए भारत से रवाना हुआ पहला जत्‍था

Follow us on:

तेलअवीव. गाजा युद्ध के बीच भारत से 60 कंस्‍ट्रक्‍शन वर्कर्स मंगलवार को इजरायल के लिए रवाना हो गए। इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने इसकी जानकारी दी है। इजरायली दूतावास ने भारतीय कामगारों के पहले दल को फेयरवेल दिया। सूत्रों के मुताबिक आने वाले कुछ हफ्ते में 1500 भारतीय कामगारों का दल इजरायल के लिए रवाना होगा। इजरायली राजदूत ने कहा कि 60 वर्कर इजरायल जा रहे हैं जो दोनों देशों की सरकारों के बीच हुए समझौते के तहत भेजे जा रहे हैं। इन भारतीय कामगारों को भर्ती करने के बाद पहले राष्‍ट्रीय कौशल व‍िकास कार्पोरेशन में ट्रेनिंग दी गई है।

इजरायली राजदूत ने उम्‍मीद जताई कि ये वर्कर्स भारत के दूत बनेंगे और दोनों देशों के बीच रिश्‍तों में गर्माहट और ज्‍यादा बढ़ जाएगी। इससे पहले लेबनान से मिसाइल हमले के बाद एक भारतीय कामगार की मौत हो गई थी और दो अन्‍य घायल हो गए थे। भारत ने इजरायल में मौजदू अपने नागरिकों को सलाह दी थी कि वे और ज्‍यादा सुरक्षित इलाकों में चले जाएं। कुल करीब 1 लाख भारतीयों को भर्ती करने की योजना है और ये लोग फलस्‍तीनी लोगों की जगह लेंगे जिन्‍हें हमास के भीषण हमले के बाद हटा दिया गया था।

भारत से अगली भर्ती की तैयारी में इजरायल

इससे पहले यूपी और हरियाणा में कई टेस्‍ट हुए थे और इसके बाद इन कामगारों का चुनाव किया गया था। अभी 10 हजार वर्कर्स इजरायल जा रहे हैं और उसके बाद यह संख्‍या 1 लाख तक पहुंच सकती है। इसमें आयरन बेंडिंग, प्‍लास्‍टर करने वाले, टाइल्‍स लगाने वाले प्रमुख हैं। इन भारतीयों को 1 लाख 35 हजार रुपये सैलरी और अन्‍य सुव‍िधाएं मिलेंगी। एयर इंडिया की मदद से इन भारतीय कामगारों को इजरायल भेजा जा रहा है। इसके अलावा इजरायल की सरकार अतिरिक्‍त चार्टर फ्लाइट का इंतजाम कर रही है ताकि और लोग आसानी से वहां जा सकें।

साभार : नवभारत टाइम्स

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

कांग्रेस और गांधीजी ने मुस्लिम तुष्टिकरण के लिए चलाया था असहयोग आंदोलन

जो इतिहास हमें पढ़ाया जाता है, उसको पढ़कर ऐसा लगता है कि देश को स्वतंत्रता …