शुक्रवार, जुलाई 19 2024 | 05:31:07 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के विशेष अभियान 2.0 के प्रमुख बिंदु

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के विशेष अभियान 2.0 के प्रमुख बिंदु

Follow us on:

नई दिल्ली (मा.स.स.). प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के निर्देश के अनुरूप कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) 2 अक्टूबर, 2022 से 31 अक्टूबर, 2022 तक ‘लंबित मामलों के निपटान के लिए विशेष अभियान’ (एससीडीपीएम 2.0) का आयोजन कर रहा है। इस अभियान के तहत नार्थ ब्लॉक स्थित डीओपीटी के कार्यालय भवनों, लोकनायक भवन और पुराने जेएनयू परिसर में भी स्वच्छता गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इसके अलावा डीओपीटी के अधीन सभी 16 संवैधानिक/सांविधिक/संबद्ध/स्वायत्त संगठनों में भी इन गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है।

डीओपीटी में प्रशिक्षण और प्रशासन की अपर सचिव रश्मि चौधरी विशेष अभियान 2.0 के दौरान नार्थ ब्लॉक कार्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान का नेतृत्व कर रही हैं। इस उद्देश्य के लिए 10 नोडल अधिकारी (डीएस/निदेशक स्तर के अधिकारी) को दैनिक आधार पर संभाग-वार, संगठन-वार सूचनाओं के समन्वय के लिए नियुक्त किया गया है। ये अधिकारी की ओर से भेजी गईं सूचनाओं के आधार पर इस उद्देश्य के लिए डीएआरपीजी द्वारा तैयार किए गए विशेष अभियान 2.0 पोर्टल पर डेटा दर्ज किया जाता है। लंबित मामलों को निपटाने के लिए नोडल अधिकारियों के साथ नियमित फॉलोअप बैठकें की जाती हैं।

इस अभियान के दौरान सांसदों से संबंधित 12 निर्देशों का निपटारा किया गया है, सभी लंबित आईएमसी निर्देशों (मंत्रिमंडल प्रस्तावों) का निपटारा किया गया है, लंबित लोक शिकायतों की संख्या को 951 से घटाकर 341 और अपीलों को 1129 से घटाकर 631 कर दिया गया है। इसके अलावा 48,300 फाइलों की समीक्षा की गई और इनमें 30,720 फाइलों को हटाया गया। इससे 3,058 वर्ग फुट क्षेत्र मुक्त हो गया है। 11 के लक्ष्य के मुकाबले 10 नियमों को सुगम किया गया है। 159 स्थलों पर स्वच्छता अभियान का संचालन किया गया। इसके अलावा नॉर्थ ब्लॉक और लोकनायक भवन में भी स्वच्छता अभियान चलाया गया है।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

मोदी सरकार ने नीति आयोग में चिराग पासवान सहित कई सहयोगी नेताओं को किया शामिल

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने नीति आयोग की नई टीम का ऐलान किया। इसमें चार …