रविवार , अप्रेल 28 2024 | 11:22:05 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / हरियाणा और असम में महसूस किये गए भूकंप के झटके

हरियाणा और असम में महसूस किये गए भूकंप के झटके

Follow us on:

चंडीगढ़. देश के कई हिस्सों में रविवार (26 नवंबर ) को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक पहला भूकंप सुबह 4 बजे हरियाणा के सोनीपत में महसूस किया गया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता तीन आंकी गई.

असम में भी भूकंप के झटके

जबकि दूसरा भूकंप का केंद्र असम के दरंग में जमीन से 22 किलोमीटर अंदर रहा है. यह सुबह 7:36 बजे महसूस किए गए हैं और रिक्टर स्केल पर इसकी भी तीव्रता तीन आंकी गई है. हालांकि कहीं से भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

अन्य राज्यों में महसूस नहीं हुए झटके
जानकारी के मुताबिक रविवार को असम और हरियाणा में आए भूकंप के झटके अन्य राज्यों में महसूस नहीं किए गए हैं. इसकी तीव्रता इतनी कम थी कि इसका प्रभाव बहुत अधिक नहीं रहा है. असम के दरंग और हरियाणा के सोनीपत में ही भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. कुछ देर के लिए घबराकर लोग घरों से बाहर निकल आए थे लेकिन कहीं से नुक़सान की कोई खबर नहीं है.

भूकंप की घटनाओं में हो रही बढ़ोतरी
आपको बता दें कि दुनियाभर में पिछले एक साल में भूकंप के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. अभी तीन नवंबर को ही नेपाल में छह से अधिक तीव्रता का भूकंप आया था जिसकी वजह से 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. दहशत में घरों और दफ्तरों से निकले लोगों ने करीब 30 सेकेंड तक झटके महसूस करने की बात कही थी.

पिछले एक साल में कई भूगर्भ वैज्ञानिक आशंका जता चुके हैं कि भूकंप के छोटे-छोटे झटके किसी बड़े भूकंप का संकेत भी हो सकते हैं.  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR के क्षेत्र में भी हाल के दिनों में भूकंप के झटकों में बढ़ोतरी हुई है, जो चिंता का सबब है.

साभार : एबीपी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम-वीवीपैट से जुड़ी याचिका को किया खारिज

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने आज बैलेट पेपर से चुनाव कराने और ईवीएम पर उठने …