शनिवार , मई 04 2024 | 07:33:38 PM
Breaking News
Home / राज्य / छत्तीसगढ़ / रेलवे ने नागपुर से बिलासपुर तक चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को किया बंद

रेलवे ने नागपुर से बिलासपुर तक चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को किया बंद

Follow us on:

मुंबई. मोदी सरकार की तरफ से वंदे भारत ट्रेनों के संचालन पर लगातार काम क‍िया जा रहा है. सूत्रों के अनुसार 27 जून को रेलवे म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से 5 नई वंदे भारत ट्रेनों का शुभारंभ क‍िये जाने की उम्‍मीद है. इस ब‍िहार के लोगों को पटना से रांची के ल‍िए भी वंदे भारत की सौगात म‍िलेगी. इसके अलावा रेलवे की तरफ से मार्च 2024 तक स्‍लीपर वंदे भारत ट्रेन चलाने का ऐलान रेल मंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव की तरफ से क‍िया जा चुका है.

यात्रियों की कमी के कारण ल‍िया फैसला

लेक‍िन प‍िछले द‍िनों रेलवे ने नागपुर (महाराष्‍ट्र) से बिलासपुर (छत्तीसगढ़) रूट पर चलने वाली वंदे भारत को बंद कर दिया. रेलवे के इस फैसले के बारे में मीड‍िया र‍िपोर्ट में बताया गया क‍ि यात्रियों की भारी कमी के कारण इस रूट पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन को रद्द करना पड़ा. रेलवे बोर्ड की तरफ से जारी नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार वहां, वंदे भारत ट्रेन के रेक को तेजस एक्सप्रेस से बदल दिया गया है.

18 रूट पर चल रही वंदे भारत ट्रेनें
आपको बता दें तेजस एक्स. को ज‍िस समय लॉन्‍च क‍िया गया था उस समय यह सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन थी. लेक‍िन अब वंदे भारत ने इसकी जगह ले ली है. फ‍िलहाल देश में 18 रूट पर वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है. लेक‍िन नागपुर-बिलासपुर रूट ऐसा था, ज‍िस पर सबसे कम ऑक्यूपेंसी है. पीएम मोदी ने नागपुर-बिलासपुर रूट पर दिसंबर 2022 में वंदे भारत का शुभारंभ किया था. एक र‍िपोर्ट से यह भी पता चला क‍ि वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों की कम भीड़ का कारण क‍िराये का ज्‍यादा होना है. बिलासपुर-नागपुर रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस में एक्जीक्यूटिव क्लास का क‍िराया 2,045 रुपये था. वहीं, एसी चेयर कार के टिकट की कीमत 1,075 रुपये प्रति व्यक्ति थी.

साभार : जी न्यूज़

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे से कैंपेन सॉन्ग से भवानी शब्द हटाने को कहा

मुंबई. चुनाव आयोग ने रविवार को शिवसेना (उद्धव गुट) को नोटिस भेजकर कैंपेन सॉन्ग से …