गुरुवार , अप्रेल 18 2024 | 08:28:11 PM
Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / पुराने किले में मिले 3000 साल पुराने सभ्यता के निशान, जी20 देशों के प्रतिनिधि में देखेंगे

पुराने किले में मिले 3000 साल पुराने सभ्यता के निशान, जी20 देशों के प्रतिनिधि में देखेंगे

Follow us on:

नई दिल्ली. दिल्ली के पुराना किले में पुरात्तव विभाग की खुदाई जारी है. बीते कई दिनों से हो रही खुदाई में अभी तक कई चौंकाने वाली चीजें मिली हैं. मंगलवार को पुराना किला में खुदाई के दौरान तीन हजार साल पहले की सभ्यता के निशान मिले हैं,  जिसको अब G20 के देशों को भी दिखाने की तैयारी हो रही है. पुराने किले में पांडवकालीन शहर इंद्रप्रस्थ के क्या क्या निशान मिले हैं.

कई दुर्लभ मूर्तियां मिली हैं

दिल्ली के पुराने किले मे जैसे-जैसे खुदाई गहरी होती जा रही है वैसे-वैसे पांडवकाल के इंद्रप्रस्थ नगर से लेकर आज के दिल्ली तक इंसानी सभ्यता के क्रमिक विकास का रहस्य खुलता जा रहा है.खुदाई के दौरान पहली बार महाभारत कालीन ये मिट्टी के बर्तनों पर पेंटेंड ग्रे वेयर पाए गए हैं. यही नहीं कई ऐसे शिवलिंग पाए गए हैं जिसमें ब्राहमी लिपि में लिखा गया. साथ शुंगकाल और राजपूत काल की दुर्लभ मूर्तियां भी यहां मिली हैं.

महाभारत काल की भी चीजें मिलीं

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के डैयरेक्टर बसंत स्वर्णकार ने कहा कि पेंटेड ग्रे वेयर कल्चर (PGW) की मूर्तियां इस साइट से प्राप्त हुई और उसे महाभारत काल के इंद्रप्रस्थ से जोड़ा जाता है. मशहूर पुरात्तविद बीबी लाल के अनुसार PGW को महाभारत से जोड़ा गया था. तो ऐसे में हम कह सकते हैं कि इस साइट इन चीजों का मिलना इसे महाभारत काल से जोड़ता है.

मौर्यकाल से जुड़ी चीजें भी मिली हैं

बता दें कि पुराने किले में कई जगहों पर अलग अलग वक्त पर पुरातात्विक खुदाई होती रही है. इस बार पुराना किले के दूसरी साइट पर चल रही खुदाई से मुगलकाल से लेकर पूर्व मौर्य काल तक की सभ्यता के निशान मिल रहे हैं. इसी साइट पर मौर्यकाल का एक टेराकोटा का रिंग कुंआ भी मिला है. यही वजह है कि अब सांस्कृतिक मंत्रालय इस साइट को G20 देशों के प्रतिनिधियों को दिखाने की योजना बना रही है. मंगलवार को खुद संस्कृति मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री ने दौरा करके यहां पाई गई चीजों को देखा.

केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात

जी किशन रेड्डी (केंद्रीय मंत्री, कला और संस्कृति मंत्रालय) ने कहा कि हम लोगों को इंद्रप्रस्थ साइट से महाभारत से जुड़ी बहुत सारी चीजें मिली हैं. हम कोशिश करेंगे की G20 के देशों के लोग भी इसे देखें. जहां मुगलकाल से लेकर मौर्य काल तक की चीजें एक ही साइट पर मिली हैं.

साभार : एनडीटीवी

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www.amazon.in/dp/9392581181/

https://www.flipkart.com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल के विधायक को ईडी पेशी से छूट देने से किया इनकार

नई दिल्ली. दिल्ली वक्फ बोर्ड में कथित रूप से हुए घोटाले के मामले में आरोपी आम …