शुक्रवार, अक्तूबर 18 2024 | 09:57:15 AM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय / अग्निवीर गावटे अक्षय लक्ष्मण के बलिदान पर सेना ने व्यक्त की अपनी संवेदना

अग्निवीर गावटे अक्षय लक्ष्मण के बलिदान पर सेना ने व्यक्त की अपनी संवेदना

Follow us on:

जम्मू. भारतीय सेना के फायर एंड फ्यूरी कोर ने अग्निवीर के बलिदान पर अपनी संवेदनाएं प्रकट की है। फायर एंड फ्यूरी कोर ट्वीट किया है कि कोर के सभी रैंक सियाचिन की दुर्गम ऊंचाइयों पर ड्यूटी के दौरान अग्निवीर (ऑपरेटर) गावटे अक्षय लक्ष्मण के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करते हैं और परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। बता दें कि कुछ दिनों पूर्व पंजाब के मानसा के अग्निवीर अमृतपाल सिंह की मौत के बाद अंतिम संस्कार के दौरान सेना की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर नहीं दिए जाने पर पंजाब के विपक्षी दलों ने दुख जताया था। हालांकि सेना ने बयान जारी कर अमृतपाल की मौत सर्विस राइफल से लगी गोली से होना बताया था और कहा था कि आत्महत्या के कारण मौजूदा नीति के अनुसार गार्ड ऑफ ऑनर नहीं दिया गया।

परिजन को कई तरह की सहायता दी जाएगी
सूत्रों के मुताबिक, अग्निवीरों की शर्तों में निधन की स्थितियों के बारे में भी जिक्र है। ऐसे में युद्ध में हताहत अग्निवीर के मृतक के निकटतम परिजन को कई तरह की सहायता दी जाएगी। इनमें 48 लाख रुपये गैर-अंशदायी बीमा, 44 लाख रुपये की अनुग्रह राशि, सरकार के समान योगदान और ब्याज के साथ अग्निवीर द्वारा योगदान की गई सेवा निधि (30%) शामिल है। परिजनों को मृत्यु की तारीख से चार साल पूरे होने तक शेष कार्यकाल के लिए वेतन (13 लाख रुपये से अधिक) भी मिलेगा। उन्हें सशस्त्र बल युद्ध हताहत निधि से आठ लाख रुपये का योगदान भी दिया जाएगा।

साभार : अमर उजाला

भारत : 1857 से 1957 (इतिहास पर एक दृष्टि) पुस्तक अपने घर/कार्यालय पर मंगाने के लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

https://www।amazon।in/dp/9392581181/

https://www।flipkart।com/bharat-1857-se-1957-itihas-par-ek-drishti/p/itmcae8defbfefaf?pid=9789392581182

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us

Check Also

राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव के लिए भाजपा ने घोषित किये चुनाव अधिकारी

नई दिल्ली. सदस्यता अभियान के अंतिम दौर में पहुंचने के साथ ही भाजपा में संगठनात्मक चुनावों …