रविवार , जुलाई 03 2022 | 05:58:43 PM
Breaking News
Home / राज्य / उत्तराखंड / केंद्रीय विद्यालय में योगासनों से बच्चों ने बिखेरी मनोरम छटा

केंद्रीय विद्यालय में योगासनों से बच्चों ने बिखेरी मनोरम छटा

Follow us on:

रुड़की (मा.स.स.). केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 रुड़की में जोर शोर से आठवां विश्व योग दिवस मनाया गया । विद्यालय के बच्चे लाल, पीली, नीली, एवं हरी टी-शर्ट में योग करते हुए चारों प्राकृतिक रंगों का प्रतिनिधित्व करते हुए योग के माध्यम से प्रकृति की ओर जाते हुए प्रतीत हो रहे थे ।

विद्यालय के लगभग 1000 विद्यार्थियों ने योग शिक्षिका के मार्गदर्शन में विभिन्न योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया । विद्यालय के प्रार्थना सभा स्थल पर रंग बिरंगी छटा बिखेरते हुए इन बच्चों ने योग, ध्यान, यम,नियम, संयम व प्राणायाम आदि को मनोयोग के साथ अपनाया । योगिक क्रियाओं एवं योगासनों के क्रम में ध्यान मुद्रा में बैठे हुए बच्चों ने स्वांस को नियंत्रित करते हुए विभिन्न योग योगासन किए । जिनमें मुख्य रूप से गर्दन से जुड़ी हुई क्रियाएं, ॐ का उच्चारण शांति पाठ आदि भी किए। विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने सम्मिलित रूप से वृक्षासन, ताड़ासन, उत्तानपादासन, भुजंगासन, अर्ध चक्र आसन, कटिचक्रासन व  भ्रमरी तथा शीतली आसनआदि का सामूहिक रूप से अभ्यास किया । बच्चों ने तितली के प्रतीक रूप में किए गए तितली आसन को हास्य आसन के साथ सर्वाधिक पसंद किया।

इस अवसर पर बच्चों को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्राचार्य अरविंद कुमार ने कहा कि योग ध्यान केंद्रीत करने की सबसे महत्वपूर्ण विधा है इससे भौतिक एवं आध्यात्मिक शरीर का संतुलन बना रहता है एवं एक स्वस्थ तथा सात्विक जीवन जीने की प्रेरणा भी मिलती है ।  भारत ही विश्व को योग देने वाला देश है और इसी की प्रेरणा से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में 2015 से लगातार मनाने का निर्णय लिया था जो आज भी जारी है। बच्चों के सामूहिक योग प्रदर्शन के पश्चात विद्यालय के चयनित छात्रों कुणाल, ऋषभ, दिव्यांशी, अयान, मनीष एवं आदित्य ने मंच से योग की विभिन्न क्रियाओं का आकर्षक एवं उपयोगी प्रदर्शन किया।

योग दिवस के लिए जहां विद्यालय के छात्र छात्राएं अति उत्साहित नजर आ रहे थे वहीं शिक्षक शिक्षिकाएं भी योग आसन क्रियाओं में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे थे  जिनमें मुख्य रूप से सविता वर्मा, विनीता सिंह, प्रियंका सिंघल, इंदु किरण सैनी, घनश्याम बादल, हरेंद्र कुमार, हरीश चंद्र भट्ट, विकास कुमार, डॉ विपिन कुमार पांडे व डॉ वंदना सैनी आदि के साथ समस्त स्टाफ सम्मिलित रहा । कार्यक्रम की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी श्रीमती सीमा केसरी के नेतृत्व में योगेश कुमार शर्मा, पुरुषोत्तम शर्मा एवं दीपक शर्मा ने की। योगासन कार्यक्रम के अंत में बच्चों ने शांति पाठ का सामूहिक रूप से गायन किया।

मित्रों,
मातृभूमि समाचार का उद्देश्य मीडिया जगत का ऐसा उपकरण बनाना है, जिसके माध्यम से हम व्यवसायिक मीडिया जगत और पत्रकारिता के सिद्धांतों में समन्वय स्थापित कर सकें। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए है। कृपया इस हेतु हमें दान देकर सहयोग प्रदान करने की कृपा करें। हमें दान करने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें -- Click Here


* 1 माह के लिए Rs 1000.00 / 1 वर्ष के लिए Rs 10,000.00

Contact us